Home / ब्रेकिंग न्यूज़ / ब्रिटिश पीएम थेरेसा मे की हत्या की साजिश नाकाम

ब्रिटिश पीएम थेरेसा मे की हत्या की साजिश नाकाम

लंदन. ब्रिटिश पीएम थेरेसा  मे को मारने की साजिश को सुरक्षा एजेंसियों ने नाकाम कर दिया। मामले में 2 आरोपियों 20 साल के नईमुर जकारिया रहमान और 21 साल के आकिब इमरान को अरेस्ट किया गया है। न्यूज एजेंसी रॉयटर्स के मुताबिक, मे को मारने के लिए इम्प्रोवाइज्ड एक्सप्लोसिव डिवाइस (IED) के जरिए 10, डाउनिंग स्ट्रीट (ब्रिटिश पीएम का आवास) पर फिदायीन हमला किया जाना था। शोरगुल के दौरान थेरेसा पर हमला कर उन्हें मार दिया जाता। मे के स्पोक्सपर्सन ने बताया कि बीते 12 महीने में ब्रिटेन में 9 साजिशों को नाकाम किया गया है।

 

 

 

– स्काई न्यूज के मुताबिक, थेरेसा मे लंबे वक्त से टेररिस्ट्स के निशाने पर हैं। इसके चलते 10, डाउनिंग स्ट्रीट पर किलेनुमा गेट लगाए गए हैं और सिक्युरिटी में भी इजाफा किया गया है।
– 1970 के दशक में ब्रिटिश पीएम के लिए सुरक्षा मानदंडों को लाया गया था, लेकिन 1980 के दशक में आइरिश रिपब्लिकन ग्रुप्स की तरफ से मिल रही धमकियों के बाद सुरक्षा बढ़ाई गई।
– 1991 में आइरिश रिपब्लिकन आर्मी ने 10, डाउनिंग स्ट्रीट पर मोर्टार से हमला किया था। बम आवास के पिछले हिस्से में गिरा। तब पीएम रहे जॉन मेजर घर में ही थे, लेकिन उन्हें कोई नुकसान नहीं हुआ।

 

– इसी साल मार्च में खालिद मसूद नाम के शख्स ने वेस्टमिंस्टर ब्रिज के पास पैदल चलने वालों पर कार चढ़ा दी थी। उसने पार्लियामेंट की सुरक्षा में तैनात एक सुरक्षाकर्मी को भी मार दिया था। हमले में 5 लोग मारे गए थे।
– मई में मैनचेस्टर एरीना के एक कॉन्सर्ट में हुए हमले में 22 लोग मारे गए थे। मई में ही नॉर्थ लंदन की एक मस्जिद में हुए हमले में एक शख्स की मौत हो गई।

Check Also

वीरंगना लक्ष्मीबाई एवं इंदिरा गांधी को कॉंग्रेसिओं  ने किया याद

ग्वालियर। 19 नवंबर को वीरंगना महारानी लक्ष्मीबाई एवं भारत रत्न प्रथम महिला प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.