Home / ब्रेकिंग न्यूज़ / वलनरेल्बल मैपिंग पर वर्तमान परिस्थितियों का ध्यान रखें

वलनरेल्बल मैपिंग पर वर्तमान परिस्थितियों का ध्यान रखें

निर्वाचन कार्य के नोडल अधिकारियों की बैठक में दिए निर्देश

ग्वालियर / वर्तमान परिस्थितियों को ध्यान में रखकर वल्नरेबल मैपिंग करें। पिछले विधानसभा व लोकसभा निर्वाचन के दौरान जिन मतदान केन्द्रों में मतदान का प्रतिशत अत्यधिक कम अथवा अत्यधिक ज्यादा रहा है, उन सभी को वल्नरेबल की सूची में शामिल किया जाए। यह निर्देश कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री अशोक कुमार वर्मा ने निर्वाचन से संबंधित नोडल अधिकारियों की बैठक में दिए। उन्होंने कहा निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देशानुसार चुनाव संबंधी सभी काम समय-सीमा में पूर्ण करें। इसमें किसी तरह की किंतु – परंतु न लगाएं।

 

 

 

 

 

शुक्रवार को यहाँ कलेक्ट्रेट के सभागार में आयोजित हुई बैठक में कलेक्टर श्री वर्मा ने वल्नरेबल मतदान केन्द्रों से संबंधित जानकारी हर हाल में 17 जुलाई तक जिला निर्वाचन कार्यालय को उपलब्ध कराने के निर्देश सभी एसडीएम एवं रजिस्ट्रीकरण अधिकारियों को दिए। उन्होंने निर्देश दिए हैं कि विधानसभा आम निर्वाचन को स्वतंत्र, निष्पक्ष व शांतिपूर्ण ढंग से सम्पन्न कराने के लिये निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देशों के तहत अभी से आदतन अपराधियों के खिलाफ प्रतिबंधात्मक कार्रवाई की जाए।

 

 

 

 

 

 

 

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी ने यह भी निर्देश दिए कि सभी विभागों के कार्यालय प्रमुख अपने-अपने अधिकारियों व कर्मचारियों की सूची जल्द से जल्द उपलब्ध करा दें, जिससे निर्वाचन ड्यूटी के लिये डाटा अद्यतन किया जा सके। उन्होंने मतदान का प्रतिशत बढ़ाने के लिये स्वीप प्लान को बेहतर ढंग से लागू करने पर भी विशेष बल दिया। उन्होंने कहा महिला मतदाताओं को जागरूक करने के लिये विशेष प्रयास किए जाएं। इस काम में सोशल मीडिया का भी उपयोग करें। साथ ही महाविद्यालयों इत्यादि में भी कार्यक्रम आयोजित किए जाएं। श्री वर्मा ने कहा इस बार निर्वाचन आयोग ने दिव्यांग मतदाताओं को सुविधाजनक तरीके से मतदान कराने के लिये विशेष निर्देश दिए हैं। इन निर्देशों का पालन किया जाए।

 

 

 

 

 

निर्वाचन के मद्देनजर जिला निर्वाचन प्लान, कम्युनिकेशन प्लान, डाक मत-पत्र, कंट्रोल रूम की स्थापना, माइक्रो ऑब्जर्वर, शिकायत सेल, डिजिटल मानचित्र तैयार करना, एमसीएमसी कमेटी का गठन इत्यादि की तैयारियों की समीक्षा भी बैठक में की गई।

 

 

 

बैठक में अपर कलेक्टर श्री निदेश श्रीवास्तव, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री शिवम वर्मा व एडीएम श्री शिवराज वर्मा तथा उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री राघवेन्द्र पाण्डेय सहित विभिन्न निर्वाचन दायित्वों के लिये तैनात किए गए नोडल अधिकारी मौजूद थे।

Check Also

एनआरसी देशभर में लागू किया जाएगा: विजय गोयल

धर्मशाला। देश के लोगों की निष्पक्षता से पहचान के लिए सभी राज्यों में नेशनल रजिस्टर …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.