Home / ब्रेकिंग न्यूज़ / मीना कुमारी 85वां जन्मदिन ,गूगल न डूडल बनाते हुए उन्हें याद किया

मीना कुमारी 85वां जन्मदिन ,गूगल न डूडल बनाते हुए उन्हें याद किया

भारतीय फिल्म जगत में जैसे ही ट्रैजेडी क्वीन का नाम आता है तो हर किसी के जहन में मीना कुमारी का चेहरा आ जाता है। आज उन्ही मीना कुमारी 85वां जन्मदिन है। गूगल ने इस मौके पर एक विशेष डूडल बनाते हुए उन्हें याद किया है। इस डूडल में मीना कुमारी की तस्वीर नजर आ रही है।

मीना कुमारी ने भले ही फिल्मों की रंगनी देखी हो लेकिन उनकी जिंदगी के कई ब्लैक एंड व्हाइट किस्से हैं, जिन्हें सुनकर कभी आप हंस पड़ेंगे तो कभी अपनी आंखों से आंसुओं को झलकने से रोक नहीं पाएंगे। आइए इस मशहूर अदाकारा के पुण्यतिथि पर जानते हैं उनकी जिंदगी से जुड़ी कुछ खास व अनसुनी बातें…

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

1 अगस्त 1932 को जन्मीं मीना कुमारी का बचपन का नाम महजबीं था। इस तथ्य को जानकर सभी लोगों को लगता है कि मीना कुमारी का संबंध मुस्लिम परिवार से ही है, लेकिन हकीकत यह है कि उनका संबंध एक बंगाली ब्राह्मण परिवार से था। असल में मीना कुमारी की मां प्रभावती का संबंध पश्चिम बंगाल के बोलपुर रेलवे स्टेशन के पास रहने वाले बंगाली ब्राह्मण परिवार के साथ-साथ रविंद्रनाथ टैगोर के परिवार से भी था। प्रभावती वहीं से जुड़े शांति निकेतन कैंपस में डांस-ड्रामा से जुड़ी हुई थीं। इसी ग्रुप से जुड़े तबलची अली बख्श से उन्हें मोहब्बत हो गई और उनसे निकाह के बाद उनका नाम इकबाल बेगम हो गया।

 

 

 

 

 

 

 

Check Also

बंगाल की खाड़ी में बने चक्रवात से बदला मौसम

ग्वालियर। बंगाल की खाड़ी में बने चक्रवात के कारण अंचल का मौसम इन दिनों पूरी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.