Home / राज्य / उत्तर प्रदेश / कुंभ नगरी में श्रीपंचायती बड़ा उदासीन अखाड़े ने निकाली पेशवाई

कुंभ नगरी में श्रीपंचायती बड़ा उदासीन अखाड़े ने निकाली पेशवाई

(इलाहाबाद). कुंभ नगरी में श्रीपंचायती अखाड़ा बड़ा उदासीन की पेशवाई शुक्रवार को शाही अंदाज में निकाली जा रही है। इसमें देशभर से आए साधु-संत शामिल हैं। पंजाबी कलाकार अलग-अलग अंदाज में करतब दिखाते हुए आगे बढ़ रहे हैं। पेशवाई सुबह 9 बजे श्रीपथरचट्टी रामलीला कमेटी के नवग्रह मंदिर से शुरू हुई। संतों का जुलूस जानसेनगंज, चौक, बहादुरगंज, मुट्ठीगंज, शंकरलाल भार्गव रोड, त्रिवेणी मार्ग के रास्ते मेला क्षेत्र छावनी में प्रवेश करेगा। आज से संस्कार भारती का गंगा मनुहार कार्यक्रम शुरू होगा।

 

 

 

 

 

संस्कार भारती की ओर से दो दिवसीय गंगा मनुहार कार्यक्रम शुरू होगा। इसका उद्देश्य नदियों की अविरलता और स्वच्छता के प्रति जनसामान्य को जागरूक करना है। यह आयोजन मेला क्षेत्र के सेक्टर 14 स्थित विश्व हिंदू परिषद के शिविर में किया जाएगा। तीन बजे विहिप शिविर से शोभायात्रा निकाली जाएगी। अखिल भारतीय संयोजक श्रीपद जोशी के अनुसार, इस यात्रा में 24 राज्यों से 400 से अधिक कलाकार और संस्कृतिप्रेमी शामिल होंगे। श्रीगंगा सेना शिविर में लोक नृत्य ‘सप्तरंग’ का प्रदर्शन शाम 6 बजे होगा। सुबह 10 बजे चरखी दादरी शिविर में डांडी साधुओं की बैठक होगी। इसके अलावा, कला कुंभ में इंडोनेशिया की हिंदू यूनिवर्सिटी के कलाकार रामलीला का मंचन करेंगे।

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

गुरुवार को 450 साल बाद खोला गया अक्षयवट
गुरुवार को कुंभ मेले में 450 साल बाद अक्षयवट आम श्रद्धालुओं के दर्शन के लिए खोल दिया गया है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सरस्वती कूप में विकास कार्यों का लोकार्पण किया था। संगम तट पर समारोह में स्वच्छाग्रहियों को सम्मानित किया और किट बांटीं। खुसरोबाग का भी लोकार्पण किया गया। राज्यपाल ने कुंभ मेला पर विशेष डाक टिकट भी जारी किया गया था। वह ‘चलो मन गंगा यमुना तीरे’ कार्यक्रम में भी शामिल हुए थे।

Check Also

अनियंत्रित ट्रेलर ने मारी टक्कर, 6 की मौत; 12 जख्मी

रामगढ़. चुटुपालू घाटी में बुधवार की सुबह अनियंत्रित ट्रेलर ने पांच गाड़ियों में टक्कर मार …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.