Home / देश / आर्मी चीफ विपिन रावत को मिला परम विशिष्ट सेवा मैडल

आर्मी चीफ विपिन रावत को मिला परम विशिष्ट सेवा मैडल

नई दिल्ली। शांति और सेवा क्षेत्र में असाधारण कार्य करने के लिए दिया जाने वाला सैन्य पुरस्कार परम विशिष्ट सेवा मैडल इस बार इंडियन आर्मी चीफ विपिन रावत को दिया गया है। गुरुवार को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के हाथों रावत को ये पुरस्कार दिया गया। जनरल बिपिन रावत सेना प्रमुख दलबीर सिंह सुहाग के बाद देश के नए आर्मी चीफ बने हैं। उन्होंने 31 दिसंबर 2016 को थल सेनाध्यक्ष का पदभार ग्रहण किया था।राजपूत परिवार में पैदा हुए जनरल बिपिन रावत की कई पीढ़िया देश सेवा के लिए सेना में रही हैं। उनका जन्म उत्तराखंड के पौड़ी गढ़वाल जिले में रावत राजपूत वंश में हुआ था।

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

बिपिन रावत के पिता लेफ्टिनेंट जनरल लक्ष्मण सिंह रावत भी सेना से लेफ्टिनेंट जनरल के पद से सेवानिवृत्त हुए। रावत ने ग्यारहवीं गोरखा राइफल की पांचवी बटालियन से 1978 में अपने करियर की शुरुआत की थी।

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

बिपिन रावत ने देहरादून में कैंबरीन हॉल स्कूल, शिमला में सेंट एडवर्ड स्कूल और भारतीय सैन्य अकादमी से देहरादून से शिक्षा ली जहां उन्हें ‘सोर्ड ऑफ़ ऑनर ‘ दिया गया। वह फोर्ट लीवनवर्थ , यूएसए में डिफेंस सर्विसेज स्टाफ कॉलेज , वेलिंगटन और हायर कमांड कोर्स के ग्रेज्युएट भी हैं। उन्होंने मद्रास विश्वविद्यालय से डिफेंस स्टडीज में एमफिल , प्रबंधन में डिप्लोमा और कम्प्यूटर स्टडीज में भी डिप्लोमा किया है। 2011 में, उन्हें सैन्य-मीडिया सामरिक अध्ययनों पर अनुसंधान के लिए चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय , मेरठ द्वारा डॉक्टरेट ऑफ़ फिलॉसफी से सम्मानित किया गया।

Check Also

अनियंत्रित ट्रेलर ने मारी टक्कर, 6 की मौत; 12 जख्मी

रामगढ़. चुटुपालू घाटी में बुधवार की सुबह अनियंत्रित ट्रेलर ने पांच गाड़ियों में टक्कर मार …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.